कर्नाटक: भाजपा के युवा नेता की हत्या के बाद दक्षिण कन्नड़ ज़िले में तनाव

दक्षिण कन्नड़ ज़िले में भारतीय जनता युवा मोर्चा के नेता प्रवीण नेत्तारू को 26 जुलाई की रात मोटरसाइकिल पर आए दो लोगों ने बेल्लारे में उनकी दुकान के सामने हत्या कर दी. विश्व हिंदू परिषद ने हत्या के विरोध में बुधवार को ज़िले में सुलिया, कदाबा और पुत्तुर तालुका में बंद का आह्वान किया है. The post कर्नाटक: भाजपा के युवा नेता की हत्या के बाद दक्षिण कन्नड़ ज़िले में तनाव appeared first on The Wire - Hindi.

दक्षिण कन्नड़ ज़िले में भारतीय जनता युवा मोर्चा के नेता प्रवीण नेत्तारू को 26 जुलाई की रात मोटरसाइकिल पर आए दो लोगों ने बेल्लारे में उनकी दुकान के सामने हत्या कर दी. विश्व हिंदू परिषद ने हत्या के विरोध में बुधवार को ज़िले में सुलिया, कदाबा और पुत्तुर तालुका में बंद का आह्वान किया है.

कर्नाटक के पोत्तूर में सरकारी अस्पताल के पास पुलिस तैनात, जहां भाजपा युवा मोर्चा के कार्यकर्ता प्रवीण नेतरू का पार्थिव शरीर रखा गया है. (फोटो साभार: एएनआई)

मेंगलुरु/बेंगलुरु: दक्षिण कन्नड़ जिले में भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) के एक नेता की हत्या के बाद सुलिया तालुक में बेल्लारे और अन्य स्थानों पर तनाव व्याप्त हो गया है.

गौरतलब है कि युवक मंगलवार रात को अपनी पॉल्ट्री की दुकान बंद करने के बाद घर लौट रहे थे, तभी मोटरसाइकिल पर आए दो लोगों ने उन पर हमला कर दिया. मोटरसाइकिल पर केरल की पंजीकरण संख्या थी.

द न्यूज़ मिनट के मुताबिक, जिले के सुलिया तालुक के बेल्लारे गांव में मंगलवार शाम अपनी दुकान बंद करने के दौरान बाइक सवार हमलावरों ने भाजपा के युवा कार्यकर्ता प्रवीण नेत्तारू पर चाकू से हमला कर दिया.

यह हमला सुलिया में तनाव के बीच हुआ है, जब आठ लोगों के एक गिरोह ने 19 जुलाई को कलंजा गांव में मसूद नाम के एक व्यक्ति पर हमला किया था.

कलांजा भी बेल्लारे पुलिस थाना क्षेत्र में आता है. मसूद ने दो दिन बाद मंगलुरु के एक निजी अस्पताल में दम तोड़ दिया था.

प्रवीण को पुत्तूर के एक निजी अस्पताल में ले जाया गया था, लेकिन गर्दन पर गहरे घाव के कारण उन्होंने दम तोड़ दिया. घटना के तुरंत बाद भाजपा युवा मोर्चा के सदस्यों ने अस्पताल के सामने धरना दिया.

प्रवीण नेत्तारू की हत्या की खबर आग की तरह फैल गई और बड़ी संख्या में लोग बेल्लारे पुलिस थाने के सामने एकत्रित हो गए. हिंदू संगठनों ने भी उस अस्पताल के सामने प्रदर्शन किया, जहां नेत्तारू का शव रखा गया है.

विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने हत्या के विरोध में बुधवार को जिले में सुलिया, कदाबा और पुत्तुर तालुकों में बंद का आह्वान किया है. पुलिस ने बताया कि ऐसा संदेह है कि बेल्लारे में हुई एक अन्य हत्या के प्रतिशोध में यह हत्या की गई है.

सूत्रों के अनुसार, कानून एवं व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए सुलिया और आसपास के तालुकों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है. बेल्लारे में तनाव व्याप्त हो गया है और पुलिस ने लोगों के प्रदर्शनों के बीच इलाके में सभी दुकानों, प्रतिष्ठानों और होटलों को बंद करा दिया है.

दक्षिण कन्नड़ के जिला पुलिस अधीक्षक ऋषिकेश सोनवाने ने बताया कि जांच चल रही है लेकिन अभी कोई सुराग नहीं मिला है.

हमलावरों के केरल से आने की संभावना पर अधिकारी ने कहा, ‘ऐसा हो सकता है. हम विभिन्न पहलुओं पर काम कर रहे हैं. हम इसकी जांच कर रहे हैं.’

द न्यूज़ मिनट के मुताबिक, दक्षिण कन्नड़ पुलिस ने मामला दर्ज कर दोषियों को पकड़ने के लिए चार विशेष टीमों का गठन किया है.

भाजपा की दक्षिण कन्नड़ इकाई के अध्यक्ष सुदर्शन मूदबिदरी ने कहा कि प्रवीण नेत्तारू संघ परिवार का सक्रिय सदस्य थे, जिन्होंने सामाजिक और राजनीतिक क्षेत्र में अपनी पहचान बनाई थी.

इसी बीच, दक्षिण कन्नड़ जिले में भारतीय जनता पार्टी के युवा मोर्चा के सदस्य की हत्या की घटना की निंदा करते हुए मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने बुधवार को आश्वासन दिया कि इस जघन्य कृत्य में शामिल दोषियों को जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा और कानून के अनुसार सजा दी जाएगी.

गृह मंत्री अरागा ज्ञानेंद्र ने कहा कि जिस इलाके में यह घटना हुई है, वह केरल सीमा के नजदीक है तथा राज्य की पुलिस केरल पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों से संपर्क करके दोषियों को पकड़ने की कोशिश कर रही है.

बोम्मई ने ट्वीट किया, ‘दक्षिण कन्नड़ में सुलिया के हमारे पार्टी कार्यकर्ता प्रवीण नेत्तारू की जघन्य हत्या की घटना निंदनीय है. इस जघन्य कृत्य में शामिल लोगों को जल्द ही गिरफ्तार किया जाएगा तथा कानून के अनुसार सजा दी जाएगी.’

ज्ञानेंद्र ने कहा कि उन्होंने घटना के बारे में मुख्यमंत्री से बात की है और पुलिस को आवश्यक निर्देश दिए हैं.

उन्होंने बताया कि अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक पद का एक वरिष्ठ अधिकारी मेंगलुरु जाएगा और जांच की निगरानी करेगा तथा आवश्यक कदम उठाएगा. दोषियों को पकड़ने के साथ ही कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के प्रयास भी किए जा रहे हैं.

गृह मंत्री ने कहा, ‘यह स्वाभाविक है कि एक युवा व्यक्ति को खोने को लेकर आक्रोश होगा लेकिन मैं शांति बनाए रखने का अनुरोध करता हूं.’

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)

The post कर्नाटक: भाजपा के युवा नेता की हत्या के बाद दक्षिण कन्नड़ ज़िले में तनाव appeared first on The Wire - Hindi.