पश्चिम बंगाल: ममता बनर्जी पर आपत्तिजनक ‘मीम’ बनाने के आरोप में यूट्यूबर गिरफ़्तार

पुलिस के अनुसार, आरोप है कि यूट्यूबर तुहिन मंडल ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की छवि बिगाड़ने के इरादे से उनके भाषणों के कुछ हिस्से संपादित कर कथित भड़काऊ और अपमानजनक मीम्स बनाए. शिकायतकर्ता ने दावा किया है कि इस तरह के कृत्य हिंसा भड़काने का कारण बन सकते हैं. The post पश्चिम बंगाल: ममता बनर्जी पर आपत्तिजनक ‘मीम’ बनाने के आरोप में यूट्यूबर गिरफ़्तार appeared first on The Wire - Hindi.

पुलिस के अनुसार, आरोप है कि यूट्यूबर तुहिन मंडल ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की छवि बिगाड़ने के इरादे से उनके भाषणों के कुछ हिस्से संपादित कर कथित भड़काऊ और अपमानजनक मीम्स बनाए. शिकायतकर्ता ने दावा किया है कि इस तरह के कृत्य हिंसा भड़काने का कारण बन सकते हैं.

Kolkata: West Bengal Chief Minister Mamata Banerjee during a sit-in over the CBI's attempt to question the Kolkata Police commissioner in connection with chit fund scams, in Kolkata, Monday, Feb. 04, 2019. (PTI Photo/Ashok Bhaumik)(PTI2_4_2019_000159B)

ममता बनर्जी. (फोटो: पीटीआई)

कोलकाता/कल्याणी: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर कथित तौर पर आपत्तिजनक ‘मीम्स’ बनाने के आरोप में मंगलवार को नदिया जिले से 29 वर्षीय एक ‘यूट्यूबर’ को गिरफ्तार किया गया. पुलिस ने यह जानकारी दी.

उन्होंने बताया कि ‘यूट्यूबर’ तुहिन मंडल को कोलकाता पुलिस की खुफिया शाखा के अधिकारियों ने ताहेरपुर थाना क्षेत्र के बापूजीनगर स्थित उसके घर से गिरफ्तार किया.

एक सप्ताह पहले दक्षिण कोलकाता के तराताला थाने में 21 वर्षीय एक व्यक्ति ने ‘यूट्यूबर’ के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई थी.

कोलकाता पुलिस के एक अधिकारी ने कहा, ‘ऐसा प्रतीत हो रहा है कि आरोपी ने मुख्यमंत्री की छवि खराब करने के उद्देश्य से उनके भाषणों के कुछ हिस्सों को संपादित कर कथित भड़काऊ, अपमानजनक मीम्स बनाए. शिकायतकर्ता ने दावा किया कि इस तरह के कृत्य हिंसा भड़काने का कारण बन सकते हैं, जिससे प्रदेश में शांति भंग हो सकती है.’

उन्होंने कहा कि शिकायतकर्ता ने कम से कम सात अन्य ‘कंटेंट क्रिएटर्स’ को भी नामजद किया है, जिनकी तलाश की जा रही है.

उन्होंने बताया कि आरोपी के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, इसी तरह जून में कोलकाता पुलिस ने फेसबुक लाइव सत्र में मुख्यमंत्री को गाली देने के आरोप में यूट्यूबर रोडदुर रॉय को गिरफ्तार किया था.

कोलकाता पुलिस ने अप्रैल 2012 में जादवपुर विश्वविद्यालय के प्रोफेसर अंबिकेश महापात्रा को बनर्जी के एक कार्टून वाले ईमेल को कथित रूप से भेजने के आरोप में गिरफ्तार किया था.

साल 2019 में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का एक मीम सोशल मीडिया पर साझा करने के लिए भाजपा कार्यकर्ता प्रियंका शर्मा को गिरफ़्तार किया गया था.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)

The post पश्चिम बंगाल: ममता बनर्जी पर आपत्तिजनक ‘मीम’ बनाने के आरोप में यूट्यूबर गिरफ़्तार appeared first on The Wire - Hindi.