पेट्रोल-डीज़ल के दामों में लगातार दसवें दिन बढ़ोतरी, राजस्थान व मध्य प्रदेश में पेट्रोल सौ के पार

दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल की क़ीमतें अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई हैं. दिल्ली में पेट्रोल का दाम 89.88 रुपये प्रति लीटर जबकि मुंबई में 96.32 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गया है.

दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल की क़ीमतें अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई हैं. दिल्ली में पेट्रोल का दाम 89.88 रुपये प्रति लीटर जबकि मुंबई में 96.32 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गया है.

(फोटो: पीटीआई)

(फोटो: पीटीआई)

नई दिल्ली: सरकारी तेल कंपनियों द्वारा लगातार दसवें दिन भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि की गई. रोजाना बढ़ती तेल की कीमतें नए-नए रिकॉर्ड तोड़ रही है.

बिजनेस टुडे के मुताबिक,  गुरुवार को डीजल की कीमत में 32 से 34 पैसे तक की बढ़ोतरी हुई है, तो वहीं पेट्रोल की  कीमत भी 32 से 34 पैसे तक बढ़ी है.

दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल की कीमत अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है. इन दोनों शहरों में पेट्रोल की कीमत अपने सर्वोच्च स्तर पर है. इसके साथ ही दिल्ली में पेट्रोल का दाम 89.88 रुपये जबकि मुंबई में 96.32 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गया है.

वैसे ही बेंगलुरु में पेट्रोल की कीमत 92.89 रुपये प्रति लीटर है, जबकि डीजल की दर 85.09 रुपये प्रति लीटर हो गई.

इससे पहले सरकारी तेल विपणन कंपनियों की कीमत अधिसूचना के अनुसार, पेट्रोल और डीजल के दाम में बुधवार को 25-25 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई थी.

बुधवार की कीमत बढ़ोत्तरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल 89.54 रुपये प्रति लीटर और डीजल 79.95 रुपये प्रति लीटर हो गया था. मुंबई में इनकी कीमतें क्रमश: 96 रुपये प्रति लीटर और 86.98 रुपये प्रति लीटर हो गई थी.

राजस्थान और मध्य प्रदेश में सौ के पार हुआ पेट्रोल

ईंधन की कीमतों में लगातार तेजी के बाद देश में पेट्रोल की कीमत बुधवार को पहली बार 100 रुपये के पार चली गई. राजस्थान में पेट्रोल ने शतक पूरा कर लिया जबकि मध्य प्रदेश में यह सैकड़ा लगाने के बेहद करीब पहुंच गया.

बिजनेस टुडे के मुताबिक, गुरुवार को राजस्थान के गंगानगर में गैर-ब्रांडेड पेट्रोल की खुदरा कीमत 100.49 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया है, जबकि मध्य प्रदेश के नगरबंध में भारतीय ईंधन निगम के आंकड़ों के मुताबिक 100.76 रुपये प्रति लीटर हो गया.

बुधवार को राजस्थान के श्रीगंगानगर में पेट्रोल की दरें 100.13 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गईं थी. डीजल की कीमतें 92.13 रुपये प्रति लीटर हो गई थी.

हालांकि अधिक कर आकर्षित करने वाले एडिटिव मिश्रित पेट्रोल महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और राजस्थान में कई स्थानों पर पहले ही 100 रुपये प्रति लीटर के पार जा चुका है. यह पहला मौका है जब सामान्य पेट्रोल सौ के पार गया हो.

ईंधन की खुदरा कीमतें राज्य के हिसाब से अलग-अलग हैं. इसका कारण राज्यों के द्वारा लगाया जाने वाला मूल्य वर्धित कर (वैट) है. राजस्थान देश में पेट्रोल पर सबसे अधिक वैट वसूलने राज्य है.

राजस्थान में पेट्रोल और डीजल की कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर हैं, जबकि राज्य सरकार ने पिछले महीने इनके ऊपर वैट में दो प्रतिशत की कटौती की थी.

वहीं, बुधवार को मध्य प्रदेश के अन्नुपुर में पेट्रोल 99.90 रुपये तथा डीजल 90.35 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया.

श्रीगंगानगर में ब्रांडेड पेट्रोल 102.91 रुपये और ब्रांडेड डीजल 95.79 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया. दिल्ली में इनकी कीमतें क्रमश: 92.37 रुपये और 83.24 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गईं.

पिछले नौ दिनों में पेट्रोल 2.59 रुपये और डीजल 2.82 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है.

फरवरी में हुई रसोई गैस के दामों में 75 रुपये की बढ़ोतरी

ईंधन के बढ़ते दामों के बीच  बीते 14 फरवरी को तेल कंपनियों ने घरेलू रसोई गैस की कीमतें भी बढ़ा दी है. एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में भी 50 रुपये की बढ़ोतरी की गई है.

गैस सिलेंडर के दाम फरवरी में दूसरी बार बढ़ाए गए हैं. इससे पहले 4 फरवरी को बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर 25 रुपये महंगा हुआ था, यानी फरवरी में ही घरेलू गैस की कीमत में 75 रुपये की बढ़ोतरी की जा चुकी है.

इकोनॉमिक टाइम्स के मुताबिक दिल्ली में 14.2 किलो वाले एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम 50 रुपये बढ़ गए हैं. एलपीजी के भाव में इजाफा होने के बाद अब दिल्‍ली में 14.2 किलो वाले रसोई गैस सिलेंडर का दाम 769 रुपये हो चुका है.

इससे पहले दिल्ली में गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर के भाव को 694 रुपये से बढ़ाकर 719 रुपये किया गया था. इसके अलावा दिसंबर 2020 में भी दिल्‍ली में रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में 50 रुपये का इजाफा हुआ था.

जनवरी में बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 694 रुपये थी. फरवरी की शुरुआत में घरेलू गैस की कीमत में वृद्धि नहीं की गई थी. इसके बाद 4 फरवरी को एक बार फिर गैस सिलेंडर के रेट 20-25 रुपये बढ़ा दिए गए और दिल्ली में इसकी कीमत 719 रुपये हो गई.

हर महीने की पहली तरीख को एलपीजी के भाव में बदलाव होते हैं. इस बार एक फरवरी को सिर्फ कमर्शियल गैस सिलेंडर के भाव में 190 रुपये की वृद्धि हुई थी.

इस कटौती के बाद देश की राजधानी में 19 किलो वाले सिलेंडर का भाव 1533.00 रुपये, कोलकाता में 1598.50 रुपये, मुंबई में 1482.50 रुपये और चेन्नई में 1649.00 रुपये हो गए थे.

कांग्रेस ने ईंधन और रसोई गैस के दामों में वृद्धि को वापस लेने की मांग की

भारतीय युवा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने यहां कनॉट प्लेस में पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस के दामों में वृद्धि के खिलाफ बुधवार को प्रदर्शन किया और मूल्य वृद्धि को वापस लेने की मांग की.

प्रदर्शनकारी कनॉट प्लेस के आउटर सर्किल में जमा हुए और अपनी मांगों के प्रति ध्यान आकर्षित करने के लिये यहां साइकिल चलाई और उन्होंने क्रिकेटरों द्वारा पहनी जानी वाली पोशाक पहन रखी थी. वह इसके जरिये यह बताना चाहते थे कि पेट्रोल और डीजल की कीमत अब शतक (100 रुपये प्रति लीटर) के करीब है.

भारतीय युवा कांग्रेस के अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी ने कहा कि पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस सिलेंडर के दामों में फिर वृद्धि करके प्रधानमंत्री मंत्री नरेंद्र मोदी नीत सरकार ने यह स्पष्ट कर दिया है कि उन्हें आम लोगों की दिक्कतों की परवाह नहीं है.

उन्होंने कहा, ‘आम लोग महंगाई से बेहद प्रभावित हैं. अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में कमी आने के बाद भी पेट्रोल और डीजल की कीमतें लगातार बढ़ रही है.’

श्रीनिवास ने कहा कि पिछले 14 दिनों में रसोई गैस सिलेंडर की कीमत पर 75 रुपये की वृद्धि हुई है. उन्होंने कहा कि यह दुखद है कि मोदी सरकार के कार्यकाल में पेट्रोल और डीजल की कीमतें नई ऊंचाई तक पहुंच रही है.

भारतीय युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी राहुल राव ने कहा, ‘हम इस मूल्य वृद्धि को तत्काल प्रभाव से वापस लिए जाने की मांग करते हैं और बढ़े हुए उत्पाद शुल्क को भी वापस लिया जाए ताकि कीमतों में वृद्धि और मंदी से लोगों को राहत मिल सके.’

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)