कोरोना वायरस: भारत में संक्रमण के मामले एक मई के बाद से अब तक चार गुना हुए

बीती एक मई को स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, देश में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 35,043 थी, जबकि 1,147 लोगों की मौत हो चुकी थी. कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामलों की वजह से भारत सर्वाधिक प्रभावित देशों की सूची में 10वें स्थान पर पहुंच गया है. The post कोरोना वायरस: भारत में संक्रमण के मामले एक मई के बाद से अब तक चार गुना हुए appeared first on The Wire - Hindi.

बीती एक मई को स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, देश में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 35,043 थी, जबकि 1,147 लोगों की मौत हो चुकी थी. कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामलों की वजह से भारत सर्वाधिक प्रभावित देशों की सूची में 10वें स्थान पर पहुंच गया है.

Vijayawada: A corporation worker fumigates chemical smoke during fumigation drive amid the ongoing COVID-19 lockdown, in Vijayawada, Monday, May 25, 2020. (PTI Photo)(PTI25-05-2020 000368B)

विजयवाड़ा कोरोना वायरस से सुरक्षा के मद्देनजर छिड़काव करता निगम कर्मचारी. (फोटो: पीटीआई)

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले हर दिन बढ़ रहे हैं. आंकड़ों पर गौर करें तो एक मई के बाद से इनकी संख्या में चार गुना की बढ़ोतरी हुई है, वहीं मरने वालों की संख्या में करीब तीन गुना की वृद्धि दर्ज की गई है.

मंगलवार को लगातार पांचवें दिन कोरोना वायरस संक्रमण के छह हजार से अधिक नए मामले दर्ज किए गए हैं. इससे पहले 25 मई को बीते बीते 24 घंटे के दौरान 6,977 नए मामले दर्ज किए गए थे, जो अब तक एक दिन में हुई सर्वाधिक वृद्धि है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, देश में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 145,380 हो गई है. एक मई के बाद से 25 दिनों में इनकी संख्या में चार गुना की वृद्धि दर्ज की गई है.

बीती एक मई को स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, देश में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 35,043 थी, जो कि वर्तमान में कुल मामलों की संख्या का एक चौथाई हिस्सा है.

बीते पांच दिनों के आंकड़ों पर गौर करें तो इससे पहले 24 मई को बीते 24 घंटों के दौरान इस महामारी के 6,767 नए मामले सामने आए थे. एक दिन पहले 23 मई को बीते 24 घंटे के दौरान संक्रमण के 6,654 मामले मिले थे और इससे एक दिन पहले 22 मई को बीते 24 घंटे के दौरान संक्रमण के 6,088 मामले दर्ज किए गए थे.

इसी तरह एक मई को इस महामारी से जान गंवाने वालों की संख्या 1,147 थी, जो करीब तीन गुना बढ़कर अब 4,167 हो चुके हैं.

इस अवधि में इलाज करा रहे रोगियों की संख्या भी तीन गुनी से अधिक हो गई है. उस समय से ठीक हो चुके लोगों की संख्या भी करीब सात गुना बढ़कर 60,000 से अधिक हो गई है.

एक मई को इस बीमारी से स्वस्थ हो चुके लोगों की संख्या 8,888 थी, जो 25 मई तक सात गुना बढ़कर 60,490 हो चुकी है.

एक मई को कुल 25,007 लोग संक्रमित पाए गए थे, 25 मई तक इसमें करीब तीन गुना की बढ़ोतरी हुई, अब यह आंकड़ा 80,722 हो गया है.

मालूम हो कि एक मई को ही दूसरे राज्यों में फंसे प्रवासियों को उनके घर भेजने के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई गई थीं.

18 मई को लॉकडाउन के चौथे चरण में कई छूट दिए जाने के बाद से देश भर में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हुई है. देश भर में करीब एक-तिहाई मामले 18 मई के बाद सामने आए हैं.

दो महीने की अवधि के बाद 25 मई को देश में घरेलू उड़ानें भी शुरू हो गई हैं.

बुरी तरह प्रभावित महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु और दिल्ली में लगातार संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं, वहीं बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, ओडिशा और झारखंड में भी रोगियों की संख्या दूसरे राज्यों से विशेष ट्रेनों से प्रवासियों की वापसी शुरू होने से पहले दर्ज संख्या से दस गुना अधिक तक हो गई है.

नगालैंड में बीते सोमवार को कोविड-19 के पहले तीन मामले सामने आए जहां चेन्नई से विशेष ट्रेन से लौटे दो पुरुषों और एक महिला में कोरोना वायरस संक्रमण का पता चला है.

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण का पहला मामला जनवरी के आखिर में सामने आया था, लेकिन नगालैंड तब से संक्रमण से मुक्त रहा है.

देश में सबसे बुरी तरह प्रभावित महाराष्ट्र में कुल मामलों की संख्या 53,667 हो चुकी है. राज्य में कम से कम दो मंत्रियों के भी संक्रमित होने की खबर है. इसके अलावा कम से कम 18 पुलिसकर्मियों की संक्रमण के कारण जान चली गयी.

दूसरा बुरी तरह प्रभावित राज्य गुजरात है, यहां मंगलवार को संक्रमण के 14,460 मामले दर्ज किए जा चुके हैं और मरने वालों की संख्या 888 हो गई है. गुजरात से अब तक 12 लाख से अधिक प्रवासी बाहर के राज्यों में जा चुके हैं.

राष्ट्रीय राजधानी में 635 नए मामले सामने आए हैं जिससे कुल संक्रमितों की संख्या 14,053 हो गई है. राष्ट्रीय राजधानी में अभी तक करीब 276 लोगों की मौत हो चुकी है.

बिहार में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 2730 हो चुकी है. यहां अब तक 13 लोगों की मौत हो चुकी है.

ओडिशा में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 1438 हो गई है. अधिकारी ने बताया कि राज्य का गंजम जिला, जहां पर दूसरे प्रदेशों से सबसे अधिक प्रवासी आए हैं, कोविड-19 के मामले में ओडिशा का शीर्ष जिला बना हुआ है. यहां पर अब तक 353 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. वहीं 240 मामलों के साथ जाजपुर दूसरे स्थान पर है.

तमिलनाडु में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 17,082 हो गई है. यहां 118 लोगों की जान जा चुकी है.

हरियाणा, पुदुचेरी, केरल, जम्मू कश्मीर, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर, असम, हिमाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश, कनार्टक और राजस्थान में भी नए मामले सामने आए हैं.

इस बीच सोमवार को हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में लॉकडाउन की पाबंदियों को जून तक के लिए बढ़ा दिया गया है.

देश भर में बीते 25 मार्च से लॉकडाउन चल रहा है. शुरू में इसे 21 दिनों के लिए लागू किया गया, लेकिन उसके बाद इसे तीन बार बढ़ाया गया है और वर्तमान में चौथे चरण का लॉकडाउन 31 मई तक जारी रहेगा.

भारतीय लोक स्वास्थ्य संघ और इंडियन एसोसिएशन ऑफ प्रिवेंटिव ऐंड सोशल मेडिसिन के पूर्व अध्यक्ष डॉ. चंद्रकांत एस. पांडव ने रेल एवं सड़क परिवहन सेवाओं की आंशिक बहाली के बारे में कहा कि इन ढीलों से कोरोना वायरस संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ेगा.

एम्स में सेंटर फॉर कम्युनिटी मेडिसिन के पूर्व विभागाध्यक्ष पांडव ने कहा, ‘अब सरकार को सख्त निगरानी सुनिश्चित करनी होगी ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके अन्यथा स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली पर भार बहुत बढ़ जाएगा.’

दूसरी ओर पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष के. श्रीनाथ रेड्डी ने कहा कि संक्रमण के मामलों में वृद्धि के कारणों में जांच दर में बढ़ोतरी और संक्रमण तेजी से फैलना, दोनों ही है.

जाने-माने सर्जन डॉ. अरविंद कुमार ने चेतावनी दी है कि अभी कोविड-19 के जो हालात हैं, उसे देखते हुए कहना होगा कि भारत अब यहां से बहुत ही अव्यवस्था के हालात की ओर बढ़ रहा है.

उन्होंने कहा, ‘प्रतिदिन जिस दर से हजारों मामले सामने आ रहे हैं, दस देशों की सूची में हम ऊपर की ओर बढ़ेंगे, जिसमें हम प्रवेश कर चुके हैं.’

सर गंगाराम अस्पताल से जुड़े कुमार ने चेतावनी दी कि जून महीने के अंत तक ‘भारत में मामले बहुत तेजी से बढ़ेंगे.’

सर्वाधिक प्रभावित दस देशों में भारत भी

कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में लगातार बढ़ोतरी की वजह से देश इस संक्रमण से सर्वाधिक प्रभावित दस देशों की सूची में शामिल हो गया है. अब देश में 1.45 लाख से अधिक मामले हो गए हैं, जो ईरान से अधिक हैं.

ईरान में संक्रमण के 137,724 मामले सामने आ चुके हैं और यहां अब तक 7,451 लोगों की मौत हो चुकी है. अमेरिका के जॉन्स हॉपकिंस विश्वविद्यालय के आंकड़ों में यह बात सामने आई है.

कोरोना वायरस से सर्वाधिक प्रभावित अमेरिका, ब्रिटेन, रूस, ब्राजील, स्पेन, इटली, फ्रांस, जर्मनी और तुर्की के बाद दसवें स्थान पर भारत है.

इस महामारी से सर्वाधिक प्रभावित अमेरिका में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 1,662,788 हो गई है, जबकि यहां 98,233 लोग मारे जा चुके हैं. अमेरिका के बाद ब्रिटेन में मौत का आंकड़ा 36,996 हो गया है, जबकि संक्रमण के कुल मामले 262,547 पहुंच चुके हैं.

आंकड़ों के अनुसार, ब्राजील और रूस में संक्रमण के मामलों में काफी बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

ब्राजील में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 374,898 हो गई है और यहां मरने वालों की संख्या 23,472 है. वहीं, रूस में कुल मामलों की संख्या 353,427 है, जबकि 3,633 की मौत हो चुकी है.

इटली में अब तक 32,877 लोग इस महामारी से दम तोड़ चुके हैं और संक्रमण के मामले बढ़कर 230,158 हो गए हैं.

इसी तरह स्पेन में संक्रमण का आंकड़ा 235,400 पहुंच गया है और इस देश में अब तक 26,834 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. वहीं, फ्रांस में मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर 28,460 हो गई है, जबकि यहां संक्रमण के मामले 183,067 तक पहुंच चुके हैं.

जर्मनी में 8,323 लोग जान गंवा चुके हैं और कुल मामलों की संख्या 180,600 हो गए हैं. तुर्की में अब तक 4,369 लोगों की मौत हो चुकी है और संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 157,814 हो गया है.

चीन जहां कोरोना वायरस के संक्रमण की शुरुआत हुई थी वहां कोविड-19 के 84,102 मामले थे और 4,638 लोगों की मौत हो चुकी है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)

The post कोरोना वायरस: भारत में संक्रमण के मामले एक मई के बाद से अब तक चार गुना हुए appeared first on The Wire - Hindi.