गुजरात में 27 साल भाजपा सरकार के बाद नरेंद्र मोदी बोले- कांग्रेस ने राज्य को बर्बाद कर दिया

गुजरात में भाजपा उम्मीदवारों के समर्थन में की जा रही जनसभाओं में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कांग्रेस को निशाना बनाए जाने के बाद पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि उन्हें कांग्रेस को कोसने के बजाय बीते 27 वर्षों का हिसाब देना चाहिए. The post गुजरात में 27 साल भाजपा सरकार के बाद नरेंद्र मोदी बोले- कांग्रेस ने राज्य को बर्बाद कर दिया appeared first on The Wire - Hindi.

गुजरात में भाजपा उम्मीदवारों के समर्थन में की जा रही जनसभाओं में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कांग्रेस को निशाना बनाए जाने के बाद पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि उन्हें कांग्रेस को कोसने के बजाय बीते 27 वर्षों का हिसाब देना चाहिए.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. (फोटो: पीटीआई)

नई दिल्ली: गुजरात चुनाव के लिए चुनाव प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कांग्रेस को निशाना बनाते हुए कहा कि ‘कांग्रेस मॉडल’ जातिवाद, भाई-भतीजावाद और पक्षपात का प्रदर्शन है जिसने गुजरात और पूरे देश को बर्बाद कर दिया है.

उल्लेखनीय है कि पिछले 27 सालों से गुजरात में और बीते आठ वर्षों से केंद्र में भाजपा की अगुवाई वाली सरकार है. स्वयं मोदी वर्ष 2001 से 2014 तक मुख्यमंत्री थे.

टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार, मेहसाणा में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने हमेशा बांटो और राज करो की नीति का सहारा लिया है और विभिन्न समुदायों के बीच संघर्ष पैदा किया है.

मोदी ने कहा, ‘कांग्रेस मॉडल की पहचान भ्रष्टाचार, भाई-भतीजावाद, वंशवाद की राजनीति, संप्रदायवाद और जातिवाद है. वे वोट बैंक की राजनीति में लिप्त होने और विभिन्न जातियों या यहां तक कि विभिन्न जिलों के लोगों के बीच खराब खून को उकसाने के लिए जाने जाते हैं.’

उन्होंने आगे कहा, ‘इस मॉडल ने न केवल गुजरात बल्कि भारत को भी बर्बाद किया. यही कारण है कि आज हमें भारत को प्रगति के पथ पर ले जाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ रही है. भाजपा ने कभी भी पक्षपात और भेदभाव की ऐसी नीति का समर्थन नहीं किया है…’

इसके बाद मोदी ने भाजपा उम्मीदवारों के समर्थन में वडोदरा में हुई एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए भी कांग्रेस को निशाना बनाया.

उन्होंने कहा कि जब कांग्रेस सत्ता में थी तब गुजरात के लोग डर के साए में रहते थे क्योंकि पार्टी ने असामाजिक तत्वों को संरक्षण दिया हुआ था.

उन्होंने कहा कि कांग्रेस के शासन के दौरान गुजरात में दंगे होना और कर्फ्यू लगना आम बात थी. मोदी ने कहा, ‘आज की युवा पीढ़ी शायद नहीं जानती होगी कि दो दशक पहले (गुजरात में) क्या स्थिति थी – दंगे और कर्फ्यू आम थे. असामाजिक तत्व बिना किसी डर के लोगों को आतंकित करते थे. उन्हें खुली छूट दी गई थी. यही कांग्रेस की नीति थी. ऐसे तत्वों को सरकार ने संरक्षण दिया था.’

कांग्रेस को कोसने के बजाय प्रधानमंत्री को भाजपा के कुशासन के बारे में बोलना चाहिए: पार्टी अध्यक्ष

उधर, नरेंद्र मोदी द्वारा कांग्रेस की आलोचना को लेकर विपक्षी दल के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने गुरुवार को उन पर पलटवार करते हुए कहा कि उसे (कांग्रेस को) कोसने के बजाय प्रधानमंत्री को राज्य में भाजपा के ‘कुशासन’ के बारे में बोलना चाहिए.

खड़गे ने प्रधानमंत्री पर पलटवार करते हुए एक ट्वीट में कहा, ‘नरेंद्र मोदी जी, कांग्रेस को कोसने के बजाय भाजपा के कुशासन पर बोलिए!’

उन्होंने सवाल किया, ‘गुजरात के बच्चों का भविष्य क्यों बिगाड़ा? क्यों कुपोषित, कम वजन वाले बच्चों के मामले में गुजरात 30 राज्यों में 29वें स्थान पर है? क्यों शिशु मृत्यु दर में राज्य 19वें स्थान पर है?’

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ‘27 वर्षों का हिसाब दीजिए, गुजरात जवाब मांगता है.’

ज्ञात हो कि राज्य की 182 सदस्यीय विधानसभा के लिए दो चरणों में चुनाव हो रहे हैं, जिसके तहत एक और पांच दिसंबर को मतदान होगा. मतगणना आठ दिसंबर को होगी. कुल 1,621 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)

The post गुजरात में 27 साल भाजपा सरकार के बाद नरेंद्र मोदी बोले- कांग्रेस ने राज्य को बर्बाद कर दिया appeared first on The Wire - Hindi.