दिल्ली: प्रधानमंत्री मोदी की आलोचना करने वाले पोस्टर चिपकाने पर 17 केस दर्ज, 15 लोग गिरफ़्तार

दिल्ली पुलिस ने कहा कि कोविड-19 रोधी टीकाकरण अभियान के संबंध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना करने वाले ये पोस्टर शहर के कई हिस्सों में लगाए गए. इनमें लिखा था कि मोदी जी, हमारे बच्चों की वैक्सीन विदेश क्यों भेज दी?

दिल्ली पुलिस ने कहा कि कोविड-19 रोधी टीकाकरण अभियान के संबंध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना करने वाले ये पोस्टर शहर के कई हिस्सों में लगाए गए. इनमें लिखा था कि मोदी जी, हमारे बच्चों की वैक्सीन विदेश क्यों भेज दी?

(प्रतीकात्मक फोटो: रॉयटर्स)

(प्रतीकात्मक फोटो: रॉयटर्स)

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस ने कोविड-19 रोधी टीकाकरण अभियान के संबंध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना करने वाले पोस्टर कथित तौर पर चिपकाने के लिए 17 प्राथमिकियां दर्ज करने के साथ और 15 लोगों को गिरफ्तार किया है.

अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि ये पोस्टर शहर के कई हिस्सों में लगाए गए. इनमें लिखा था, ‘मोदी जी हमारे बच्चों की वैक्सीन विदेश क्यों भेज दी?’

उन्होंने बताया कि बृहस्पतिवार को पुलिस को पोस्टरों के बारे में सूचना मिली, जिसके बाद जिले के वरिष्ठ अधिकारियों को सूचित किया गया. शिकायतों के आधार पर दिल्ली पुलिस ने विभिन्न जिलों में 17 प्राथमिकियां दर्ज कीं.

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘अगर इस संबंध में और शिकायतें मिलती हैं, तो प्राथमिकियां दर्ज की जाएंगी. अभी के लिए यह पता लगाने के वास्ते जांच चल रही है कि किसके कहने पर शहर के विभिन्न स्थानों पर ये पोस्टर लगाए गए और इसके अनुसार मामले में आगे की कार्रवाई की जाएगी.’

पुलिस ने बताया कि तीन प्राथमिकियां उत्तर-पूर्वी दिल्ली में दर्ज की गईं और वहां से दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है. तीन प्राथमिकियां पश्चिम दिल्ली में और तीन प्राथमिकियां बाहरी दिल्ली में दर्ज की गईं.

उन्होंने बताया कि शहर के मध्य हिस्से में दो प्राथमिकियां दर्ज की गईं और चार लोगों को गिरफ्तार किया गया.

दो प्राथमिकियां रोहिणी में दर्ज की गईं और दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जबकि एक प्राथमिकी पूर्वी दिल्ली में दर्ज की गई और चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है. एक प्राथमिकी द्वारका में दर्ज की गई और दो लोगों को गिरफ्तार किया गया.

पुलिस ने बताया कि एक प्राथमिकी उत्तरी दिल्ली में दर्ज की गई और एक शख्स को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस ने बताया कि इस शख्स ने दावा किया है कि उसे तीन पोस्टर चिपकाने के लिए 500 रुपये दिए गए.

एक अन्य मामला शाहदरा में दर्ज किया गया, जहां पुलिस ने घटना की सीसीटीवी फुटेज बरामद की और इस घटना में शामिल लोगों को पकड़ने की कोशिश की.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त (पूर्वी जिला) संजय सेहरावत ने कहा कि गश्ती पर तैनात कर्मचारियों ने कल्याणपुरी से चार लोगों- 35 वर्षीय दिलीप लाल, 27 वर्षीय शिवम दुबे, 24 वर्षीय राहुल त्यागी और 19 वर्षीय राजीव कुमार को हिरासत में लिया है.

उन्होंने कहा, ‘उनके खिलाफ संपत्ति के विरूपण की रोकथाम अधिनियम की धारा 3, प्रेस और पुस्तक पंजीकरण अधिनियम, 51 (1) (बी) और 54 डीडीएमए, 188, 269 और 34 आईपीसी के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है. इनके कब्जे से करीब 860 पोस्टर और 20 बैनर बरामद किए गए हैं. पूछताछ के दौरान उन्होंने दावा किया कि आप के एक पार्षद ने उन्हें ये सभी पोस्टर चिपकाने के लिए कहा था. हम दावों की पुष्टि कर रहे हैं और आगे की जांच जारी है.’

बता दें कि 20 जनवरी से मार्च के अंत तक भारत ने 93 देशों को 6.6 करोड़ टीके की खुराक निर्यात की है, जिनमें से अधिकतर जगहों पर अगर संक्रमितों और मृतकों की संख्या देखें तो महामारी का असर भारत से कम है.

बीते दिनों दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी एक ट्वीट कर आरोप लगाया था, ‘दिल्ली सरकार ने दिल्ली के लोगों के लिए वैक्सीन खरीदने के लिए 600 करोड़ का बजट मंजूर किया है. कई और राज्य भी इसी तरह तैयार हैं, लेकिन वैक्सीन उपलब्ध नहीं हैं, क्योंकि मार्च से अब तक केंद्र सरकार ने अरब देशों सहित 93 देशों पर मेहरबानी दिखाते हुए 6.6 करोड़ वैक्सीन एक्सपोर्ट कर दी.’ 

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)